बलम कलकत्ता- गीताश्री

पुराने ज़माने से ही हमारे समाज में मान्य एवं प्रचलित  पितसत्तात्मक मनोवृति..सोच एवं सत्ता के चलते आदम याने के पुरुष, खुद को अपने शारीरिक बनावट..डील डौल के बल पर हौव्वा याने के स्त्री की बनिस्बत ज़्यादा श्रेष्ठ..ज़्यादा समझदार..ज़्यादा उत्तम..ज़्यादा ताकतवर मानता चला आया है। बदलते समय के साथ सोच में आए परिवर्तन के साथ साथ अब चूंकि साबित हो गया है कि स्त्री किसी भी मामले में पुरुषों से उन्नीस नहीं बल्कि बीस या फिर इक्कीस ही है। 

शीघ्र ही इस बदलाव का असर जीवन के हर क्षेत्र में दिखने लगा और महिलाएँ अपने हक़..अपने अधिकारों के लिए..घर..बाहर..हर जगह संघर्ष करते हुए आवाज़ उठाने लगीं। साहित्यिक रचनाओं में भीसहज ही इस परिवर्तन का असर नज़र आने लगा । जिसके परिणामस्वरूप महिलाओं को केन्द्रीय पात्र रखते हुए, कुछ देखे भाले तो कुछ अनजाने किस्म के किरदार सैंकड़ो..हज़ारों की संख्या में गढ़े..लिखे एवं पढ़े जाने लगे। 

इसी स्त्री विमर्श को ज़हन में रखते हुए हमारे समय की प्रसिद्ध लेखिका गीताश्री जी का कहानी संकलन 'बलम कलकत्ता' आया है। नारी की ममता..त्याग..शक्ति..स्नेह..हिम्मत..हौंसले और जज़्बे के मिले जुले असर से लैस इन सभी कहानियों का ताना बाना कसावट के साथ इस प्रकार बुना गया है कि ये सभी किरदार एक तरह से हमें देखे भाले और अपने अपने से लगते हैं।

इस संकलन की कहानियों में जहाँ एक तरफ़ किसी कहानी में बरसों से शराबी पति के अत्याचार सहती नीलू और उसकी माँ, शांति, एक दिन अपनी बेटी और होने वाले दामाद का साथ पा..विद्रोह कर उठती हैं। तो वहीं दूसरी तरफ़ किसी अन्य कहानी में अलग अलग दृश्यों के माध्यम से एक ऐसी नाटकीय कहानी का ताना बाना रचा गया है जिसमें कस्बाई इलाके की एक लड़की, अपनी मर्ज़ी के विरुद्ध हो रही जबरन हो रही शादी से बचने के लिए, खुद में देवी आने का स्वांग रचती दिखाई देती है। मगर क्या अपने इन सब प्रयासों में वह सफ़ल हो पाती है?

इसी संकलन की एक अन्य कहानी में एक घर में कोहराम मचता तब दिखाई देता है जब छपरा से दिल्ली पढ़ने गया उस घर का लड़का, वहाँ से लौट कर घर में बताता है कि..अपनी मर्ज़ी से उसने शादी कर ली है। मगर क्या बात बस इतनी ही थी या इससे भी भयंकर धमाका होना अभी बाकी था?  

एक अन्य कहानी में रिटायर्ड बाप के अचानक घर से बिना बताए ग़ायब हो जाने पर बेरोज़गार छोटे बेटे समेत कई अन्यों के हाथ पाँव फूल जाते हैं कि.. "अब घर का खर्चा कैसे चलेगा?" घर में ताला जड़ित एक जंग लगा बक्सा उन सभी के लिए जिज्ञासा एवं कौतूहल का विषय है कि..

"आखिर!..इस बक्से में है क्या?"

बहनोई समेत सभी नज़दीकी रिश्तों के चेहरों से परत दर परत उतरते नकाबों को देख पिता की लाडली छोटी बेटी व्यथित है कि..बिना बताए उसके पिता आखिर.. गए कहाँ? 

स्नेह..दोस्ती..विश्वास और कला जैसी अनेक भावनाओं से लैस इस संकलन की एक अन्य कहानी देश के उस कस्बाई इलाके की बात करती है जहाँ के मेलों..नौटंकी और दावतों में सुंदर लड़कों का, लड़की बन, नाच दिखाते हुए सबका मनोरंजन करना आम बात है। अब ये और बात है कि दर्शकों के भौंडे..फूहड़ और अमर्यादित मज़ाकों को सहना इन लड़कों की नियति बन चुका है। 

इसी संकलन की एक अन्य कहानी जहाँ एक तरफ़ दोस्ती..स्नेह और आत्मीयता भरी बातों के बीच भटकती आत्मा और हॉनर किलिंग की बात करती है। तो वहीं दूसरी तरफ़ एक अन्य कहानी प्यार..दोस्ती..ब्याह तक के हर मामले में असफ़ल रह..निराश हो चुकी माँ की बात करती है। जो अपनी बेटी को इन सब चीज़ों को भूल सिर्फ़ कैरियर पर फ़ोकस करने की राय देती है लेकिन बेटी के प्रेमी के सतत प्रयासों से कुछ ऐसा होता है कि उनमें जीवन के प्रति फिर से नई स्फूर्ति..नया जोश..नयी आशा..नयी उमंग..नया उल्लास नज़र आने लगता है।

एक अन्य कहानी में मेट्रो में सफ़र के दौरान, नारी स्वाविलंबन की वक़ालत करने वाली, तन्वी की मुलाक़ात दस साल पहले कॉलेज में बिछुड़े उसकी सहेली के एक्स बॉयफ्रेंड से होती है। जिसने सहेली से ब्रेकअप के बाद उसे प्रपोज़ किया था मगर अपने घर में माँ बाप के झगड़ों से परेशान तन्वी ने उसे उस वक्त इनकार कर दिया था। 

अब दस सालों के लंबे अंतराल के बाद क्या पत्थर बन चुकी तन्वी पिघलेगी? या फिर पूरी ज़िन्दगी वह महज़ एक सोलो ट्रैवलर बन कर रह जाएगी?

इसी संकलन की एक अन्य कहानी में एक स्वावलंबी लड़की खुद ही अपनी पसन्द के लड़के से शादी से पहले लिव इन में रहने का प्रस्ताव रखती है। तो कहीं किसी कहानी में बिना किसी ग़लती के गर्ल्स पीजी से अचानक निकाल दी गयी लड़की को, कोई और ठिकाना ना मिलने पर, मजबूरीवश अन्य लड़कों के साथ पहले उनका पीजी और फिर रूम शेयर करना पड़ता है। 

एक अन्य कहानी में जहाँ एक तरफ़ ब्रेकअप के बाद से निराशा..हताशा और अवसाद से ग्रसित युवती फिर से जीने का..खुश रहने का कोई ज़रिया..कोई बहाना ढूँढती दिखाई देती है। तो वहीं दूसरी तरफ़ प्रेम..धोखे..छल..कपट..विश्वासघात और समझौते से लैस एक अन्य कहानी में आपसी रिश्तों की बखिया सोशल मीडिया पर खुलेआम उधड़ती दिखाई देती है।

नारी शक्ति के ऐसे ही अनेक किस्सों से सुसज्जित इस संकलन की कुछ कहानियाँ मुझे बहुत बढ़िया लगी। जिनके नाम इस प्रकार हैं।

*बलम कलकत्ता पहुँच गए ना
*मन वसंत तन जेठ
*उनकी महफ़िल से हम उठ तो आए
*बाबूजी का बक्सा
*सोलो ट्रैवलर
*उदास पानी में हँसी की परछाइयाँ
*अदृश्य पंखों वाली लड़की
*जैसे बंजारे को घर
*गुनाहों का इनबॉक्स

शहर..गांव..कस्बों एवं महानगरीय पात्रों से सुसज्जित इस बढिया कहानी संकलन में वर्तनी की छोटी छोटी त्रुटियों के अतिरिक्त जायज़ जगहों पर भी नुक्तों का प्रयोग ना होना थोड़ा खला। दो कहानियों में फाइनल एडिटिंग में हलकी सी चूक होने से कंफ्यूज़न भी क्रिएट होता दिखा जैसे कि पेज नंबर 111 की अंतिम पंक्ति में लिखा दिखाई दिया कि..

 'दोनों हंसने लगे थे। जयेश ने महसूस किया, तन्वी ने अपनी हंसी दस सालों बाद भी बचा कर रखी थी।' 
इसके बाद अगले पेज याने के पेज नंबर 112 के पहले पैराग्राफ में लिखा दिखाई दिया कि...

'जयेश उसके कानों में फुसफुसा रहा था--"हम साल 2000 में बिछड़े थे । ये 2019 है।"

बाद में इसी कहानी के दौरान पेज नंबर 120 पर लिखा दिखाई दिया कि..

'दस साल बाद मिला है, पुराने अंदाज में बातें कर रहा है। जरा भी नहीं बदला है।' 

अगर सन 2000 में बिछड़ कर जयेश, तन्वी से 2019 में मिलता है तो इसका मतलब वह उससे 19 साल के बाद मिल रहा है लेकिन कहानी में आगे भी इसी बात का जिक्र आ रहा है कि वे दोनों दस साल बाद फिर से मिले हैं।

*इसी तरह पेज नंबर 126 पर एक अन्य कहानी में लिखा दिखाई दिया कि..

 "उसे लगा कि मलय कुछ ज्यादा दिलचस्पी ले रहा है उसमें, या वही ले रही है उसमें रुचि, पता नहीं... वह इतना वक्त क्यों नहीं दे रहा है,  सब काम छोड़ कर कोई करता है क्या किसी अजनबी के लिए।

यहाँ सोनल को आश्चर्य हो रहा है कि मलय उसके लिए इतना वक्त क्यों दे रहा है।

जबकि ग़लती से लिखा गया कि..पता नहीं..वह इतना वक्त क्यों नहीं दे रहा है। 

बढ़िया क्वालिटी के कागज़ पर छपे और धाराप्रवाह शैली में लिखे गए इस पन्द्रह कहानियों के 188 पृष्ठीय संकलन को छापा है प्रलेक प्रकाशन,मुंबई ने और इसका मूल्य रखा गया है 201/- रुपए। आने वाले उज्ज्वल भविष्य के लिए लेखिका तथा प्रकाशक को अनेकों अनेक शुभकामनाएं।

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